All Competition Exam

All Competition Exam

MODEL PAPAER 25.01.2023

Welcome to your MODEL PAPAER 25.01.2023

1. 
Q गुरूणाम् इत्यत्र का विभक्तिः अस्तिः

2. 
Q.- सीखने की प्रक्रिया का प्रथम सोपान है -

3. 
Q. 'बालक' शब्द तृतीया विभक्ति, बहुवचन का रूप है-

4. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा मनोवैज्ञानिक मानवतावादी मनोविज्ञान का समर्थक नहीं है?

5. 
Q. शब्दरूपेषु' आत्मनः' पदमस्ति

6. 
Q. शेपिंग की संकल्पना दी गई है?

7. 
संरचनावाद के प्रवर्तक कौन है

8. 
संरचनावाद के प्रवर्तक कौन है

9. 
Q. सामाजिक अधिगम के प्रवर्तक लैंगिक भूरिका के विकास के मतानुसार निम्नलिखित में से कौनसा कथन उपयुक्त नहीं है?

10. 
Q.बच्चों के अधिगम में शारीरिक स्वास्थ्य और सांवेगिक अवस्था -

11. 
निम्नलिखित में से कौनसा पद क्रिया प्रसूत अनुबंधन से संबंधित है

12. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा कथन 'सीखने' के बारे में सही है?

13. 
Q. वर्ग समूहन की योग्यता का विकास होता है?

14. 
Q. 'दिशः' शब्दरूप का वचन है-

15. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा नियम थॉर्नडाईक द्वारा नहीं दिया जाता है

16. 
Q. जब हम वर्तमान' स्कीमा' का प्रयोग बाह्य जगत् के विश्लेषण हेतु करते हैं, तब उसे कहा जाता है-

17. 
Q. 'बालक' शब्द तृतीया विभक्ति, बहुवचन का रूप है-

18. 
Q. 'तीर्थयात्रायै' इत्यस्य का विभक्तिः?

19. 
Q. प्रत्येक शिक्षार्थी स्वयं में विशिष्ट है। इसका अर्थ है कि-

20. 
Q. पुनर्बलन की कौनसी अनुसूची सबसे ज्यादा प्रभावी है?

21. 
Q.एक प्रगतिशील कक्षा में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के दौरान अधिगमकर्ताओं का मूल्यांकन -

22. 
Q. 'भवत्' शब्दस्य द्वितीयाबहुवचने रूपमस्ति

23. 
Q. निम्नलिखित में से बालकों की कौन-सी प्रक्रिया मनोगत्यात्मक नहीं है?

24. 
Q.'नद्यः' शब्द में विभक्ति और वचन है-

25. 
Q.निम्न में से कौनसा शिक्षण अधिगम का स्तर नहीं है?

26. 
Q. निम्नलिखित में कौन व्यवहारवादी मनोविज्ञानी नहीं है

27. 
कोहलर अपने प्रयोग से यह सिद्ध करना चाहते थे कि अधिगम -

28. 
Q.'राज्ञाम्' इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति ?

29. 
जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में संज्ञानात्मक संरचनाओ को किसके रूप में वर्णित करते हैं?

30. 
Q. अधिगम स्थानांतरण की योग्यता को बढ़ाने के लिए अध्यापक को नहीं करना चाहिए-

31. 
जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में पूर्व संक्रियात्मक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है?

32. 
Q. 'गुरु' शब्दस्य द्वितीयाद्विवचने रूपं भवति-

33. 
Q.बच्चों को जो कुछ सीखाया जाए उसकी आवृति की जाए , उसे दोहराया जाए और समय समय पर उसका उपयोग लिया जाए , यह थॉर्नडाईक के कौनसे नियम से सम्बंधित है

34. 
निम्नलिखित में से कौनसा मनोविज्ञान का सम्प्रदाय (विचार) ब्लैक बॉक्स थ्योरी के नाम से जाना जाता है?

35. 
Q.'जगति' शब्दरूपं स्यात्-

36. 
Q.'यशः' इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति

37. 
Q.स्मृति स्तर के सीखने में अंतर्निहित चार प्रक्रियाओं का क्रम है

38. 
Q.- कक्षा में प्रभावी व्याख्यान देते समय, एक अध्यापक-

39. 
Q. एक बच्ची को उसके पिता चहल कदमी करा रहे थे। बच्ची जानती थी कि चिड़िया जैसी चीजें होती है परन्तु उसने कभी पतंग को नहीं देखा था। पतंग को देखकर उसने कहा 'चिड़िया को तो देखो' उसके पिता ने कहा 'यह एक पतंग है'। यह उदाहरण दिखाता है- -

40. 
अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौनसी है?

41. 
कोहलर निम्न में से किससे सम्बंधित है

42. 
Q. 'मनस्' शब्दस्य पञ्चम्येकवचने रूपं भवति-

43. 
Q. अल्बर्ट बाण्डूरा के अनुसार निरीक्षणात्मक अधिगम हेतु चार परिस्थितियाँ आवश्यक हैं। इन परिस्थितियों का सही क्रम है-

44. 
Q. निम्न में से अध्यापन -अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौनसा है

45. 
जीन पियाजे के अनुसार बालक कौन सी अवस्था में परिकल्पनाओं को समझने की तथा तार्किक वाक्य के आधार पर विचार करने की योग्यता प्राप्त कर लेता है

46. 
Q.'भूभृत्' शब्दस्य द्वितीया बहुवचनमस्ति-

47. 
Q.पाँच वर्ष का राजू अपनी खिड़की के बाहर तूफान को देखता है। बिजली चमकती है और कड़कने को आर दूधाती है। राजू शोर -सुनकर उछलता है। बार-बार यह घटना होती है। फिर कुछ देर शांत होने के पश्चात् बिजली कड़कती है। राजू बिजली की गर्जना सुनकर उछलता है। राजू का उछलना सीखने के लिए किस. सिद्धान्त का उदाहरण है?

48. 
Q. यह तथ्य कि मछली उड़ नहीं सकती और उल्लू तैरना नहीं सीख सकते, का निहितार्थ है?

49. 
Q. शब्द IDENTICAL ELEMENTS (समान तत्व) निम्न से गहन संबंध रखता है-

50. 
Q. यदि पहले सीखा गया कार्य नए सीखे जा रहे कार्य में बाधा उत्पन्न करता है, तो अधिगम का यह स्थानांतरण होगा

51. 
क्लासिकल अनुबंधन का अन्य नाम क्या है?

52. 
Q. वारि शब्दस्य पञ्चमी-एकवचने रूपमस्ति-

53. 
Q. गेस्टाल्ट स्कूल के संस्थापक कौन है

54. 
Q. सुल्तान पर किया गया कोलहर का अनुसंधान अधिगम के किस सैद्धांतिक दृष्टिकोण की पुष्टि करता है?

55. 
Q. निम्नांकित में से कौनसा निरीक्षणात्मक अधिगम का तत्व नहीं है

56. 
Q.- कौनसा सीखना स्थायी होता है?

57. 
Q.'कन्या' शब्द पञ्चमी, एकवचन का रूप है-

58. 
6-11 वर्ष आयु वर्ग के लिए अधिगम -

59. 
Q. कक्षा में प्रभावशाली अधिगम के लिए वातावरण की रचना करनी चाहिए बजाय वातावरण के

60. 
Q. मॉडलिंग आधारित है?

61. 
Q. प्राचीन अनुबंध खोजा गया था ?

62. 
लुप्त अधिगम सम्प्रत्यय को सर्वप्रथम किसने परिचित कराया?

63. 
Q.शिक्षार्थियों को............... के लिए प्रोत्साहित नहीं करना जाहिए।

64. 
Q.'मधु' शब्दस्य नपुंसकलिंग-द्वितीयाद्विवचने रूपमस्ति-

65. 
Q. 'पित्रा', पितृ शब्द के किस विभक्ति एवं वचन का रूप है?

66. 
अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौनसी है?

67. 
बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब-

68. 
Q.पितॄन 'शब्द में विभक्ति और वचन है-

69. 
Q. निम्नलिखित में से किस कथन को 'सीखने' के लक्षण के रूप में नहीं माना जा सकता?

70. 
Q. अत्र कस्मिन् पदे द्वितीया विभक्तिः प्रयुक्ता ?

71. 
Q. 'पितृ' शब्द का सम्बोधन एकवचन रूप होगा-

72. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा कथन अधिगम को स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है

73. 
निम्नलिखित में से कौनसा रचनात्मकता की प्रक्रिया के लिए सही तार्किक क्रम है-

74. 
Q. 'पितृ' शब्दस्य तृतीयाएकवचने रूपमस्ति-

75. 
Q. सिद्धांत के रूप में रचनावाद -

76. 
Q. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारम्भ करता है-

77. 
Q. 'राम' शब्द के तृतीया एकवचन का रूप होता है-

78. 
निम्नलिखित में से कौनसा उपागम अधिगम अयोग्य बालेकों के व्यवहार का विश्लेषण कर उनकी अधिगम न्यूनता के मूल कारणों को जानने के प्रयास पर आधारित है?

79. 
Q. विद्यार्थियों में पाई जाने वाली अधिगम शैलियों में भिन्नता के कारण हो सकते है ?

80. 
Q. - मीडिया का एक उदाहरण, जो अधिगमकर्ता को प्रत्यक्ष प्रस्तुतीकरण के द्वारा अधिगम में सहायक होता है-

81. 
निम्नलिखित में से कौनसा रचनात्मकता की प्रक्रिया के लिए सही तार्किक क्रम है-

82. 
Q. निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत परिणामों द्वारा सीखने से संबंधित है?

83. 
Q. 'नदी' शब्द से सप्तमी विभक्ति एकवचन में रूप बनेगा

84. 
Q.'मनस्' शब्दस्य नपुंसकलिंग-तृतीयाएकवचने रूपमस्ति-

85. 
क्लासिकल अनुबंधन का अन्य नाम क्या है?

86. 
जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में संज्ञानात्मक संरचनाओ को किसके रूप में वर्णित करते हैं?

87. 
अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देती है कि क्रम की संरचना में-

88. 
Q. अपनी कक्षा में अर्थपूर्ण अधिगम को सुसाध्य बनाने के लिए ,अध्यापिका को अपनी कक्षा में सामाजिक, सांस्कृतिक , धार्मिक, भाषीय विविधता को चाहिए।

89. 
Q. एक अध्यापिका की, दिये गये किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि

90. 
बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब-

91. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा कथन सत्य है?

92. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा उदाहरण पावलॉव के शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत से संबंधित है?

93. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसी एक अच्छे प्रश्न पत्र की विशेषता नहीं हो सकती *

94. 
Q. निम्न में से कौनसा 'वाद' बच्चों को अपना ज्ञान स्वयं निर्माण करने का अवसर प्रदान करता है?

95. 
Q. 'पत्यौ' पदमस्ति-

96. 
Q. अधिगम एक प्रक्रिया है

97. 
Q.आपकी कक्षा में एक छात्र देर से आता हैं। आप-

98. 
Q. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्तावित किया है कि बच्चों का चिंतन गुणात्मक रूप से वयस्कों की अपेक्षा अलग होता है

99. 
Q. * सीखने की परिघटना में निम्नलिखित में से कौन आवश्यक घटक नहीं है?

100. 
Q. अधिगम प्रभावशाली रूप से होता है, यदि-

101. 
प्रकार्यवाद के प्रमुख प्रवर्तक कौन थे?

102. 
निम्नलिखत में से कौनसा थॉर्नडाईक द्वारा प्रतिपादित सीखने का प्रमुख नियम नहीं है?

103. 
Q. एक शिक्षक अपने विद्यार्थीयों की सदैव इस रूप में मदद करता है कि ये एक विषय क्षेत्र से प्राप्त ज्ञान को दुसरे विषय के क्षेत्रों के ज्ञान के साथ जोड़ सके l इससे जो वृद्धि होती है, वह है -

104. 
Q. विद्यार्थियों को लडके एवं लडकियों को दिए जाने वाले कामों की सूची , उनके व्यक्तित्व विशेषको एवं व्यावसायिक भूमिकाओं के आधार पर 'लैंगिक ' निष्कर्षों पर पहुचाना है

105. 
Q.किसी व्यस्क के आक्रामक व्यवहार को देखने मात्र से बच्चे आक्रमकता सीख लेते है l यह विचार किसका है

106. 
Q.'नदीनदादिभिः' इत्यत्र का विभक्तिः?

107. 
निम्नलिखत में से कौनसा थॉर्नडाईक द्वारा प्रतिपादित सीखने का प्रमुख नियम नहीं है?

108. 
Q.'दिशि' इत्यस्मिन् पदे का विभक्तिः ? किम् वचनं च?

109. 
बच्चो के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया था

110. 
Q. 'मति' शब्दस्य द्वितीयाबहुवचने रूपमस्ति

111. 
Q. प्रो. जीन पियाजे के अनुसार 0-14 वर्ष आयु वर्ग के बालक का मानसिक विकास चार अवस्थाओं में होता है। इसमें 7-11 वर्ष आयु वर्ग के विकास की अवस्था को क्या कहते हैं? .

112. 
Q. पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धांत के अनुसार वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है कहलाती है

113. 
Q. आर्थिक स्तर का प्रभाव निम्न में से किस पर नहीं पड़ता है? प्रत्येक शिक्षार्थी स्वयं में विशिष्ट है। इसका अर्थ है कि-

114. 
Q. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रारम्भ करने से पहले एक कुशल अध्यापक को क्या करना चाहिए? -

115. 
निम्नलिखित में से कौनसा पद क्रिया प्रसूत अनुबंधन से संबंधित है

116. 
Q. सीखने के वे कौनसे , कारक हैं, जो सीखने को प्रभावित करते हैं?

117. 
Q. जीन पियाजे के अनुसार बच्चे अमूर्त सक्रियात्मक अवस्था में

118. 
Q. एकीकृत छात्र-केन्द्रित अधिगम के लिए पाठ्यक्रम में निम्नलिखित में से क्या लाभकारी नहीं है?

119. 
Q. 'जगतः' इत्यत्र का विभक्ति ?

120. 
Q. बालकों में अधिगम -

121. 
निम्नलिखित में से कौनसा मनोविज्ञान का सम्प्रदाय (विचार) ब्लैक बॉक्स थ्योरी के नाम से जाना जाता है?

122. 
जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में पूर्व संक्रियात्मक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है?

123. 
Q. कस्मिन् पदे सप्तमी विभक्तिः अस्ति?

124. 
Q. 'राजसु' शब्दस्य मूलशब्दः अस्ति -.

125. 
Q.बालक का मानसिक स्वास्थ्य निर्भर करता है-

126. 
Q. 'रमा' शब्द का चतुर्थी, एकवचन रूप है-

127. 
निम्न में से किसके प्रयोग में 'कुत्ता' एक विषयी था

128. 
Q.निम्नलिखित में से कौनसा कथन 'सीखने' के विषय में सही है?

129. 
Q. - एक बालक अधिक सीखता है, यदि उसे -

130. 
Q. अधिगम से संबंधित व्यक्तिगत कारक है- .

131. 
निम्नलिखित में से कौनसा उपागम अधिगम अयोग्य बालेकों के व्यवहार का विश्लेषण कर उनकी अधिगम न्यूनता के मूल कारणों को जानने के प्रयास पर आधारित है?

132. 
Q. पियाजे द्वारा दिये गये संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार निम्नांकित में से किस प्रक्रिया के बच्चे अपने स्कीमा में संशोधन अथवा नए स्कीमा का निर्माण करते हैं?

133. 
Q.कथन- शोध अध्ययनों द्वारा यह पुष्ट किया गया है कि टी . वी. के कार्यक्रम आकर्षक होते है इसलिए बच्चे अपना बहुत अधिक समय उन्हें देखने में व्यतीत करते है l प्रभाव - यह उन्हें पढने - लिखने की आदत तथा बाह्य गतिविधियों में कमी लाता है , जैसे - खलना -कूदना l

134. 
Q. कम गति से सीखने वाले बच्चों के लिए अध्यापक को क्या करना चाहिए?

135. 
प्रकार्यवाद के प्रमुख प्रवर्तक कौन थे?

136. 
एक छात्र गणित के प्रश्न करते हुए प्रश्न पर अटक गया कुछ समय सोचने के बाद अचानक उसे एक युक्ति सूझी तथा समस्या हल हो गयी I इस प्रकार के अधिगम को कहते है

137. 
जीन पियाजे के अनुसार बालक कौन सी अवस्था में परिकल्पनाओं को समझने की तथा तार्किक वाक्य के आधार पर विचार करने की योग्यता प्राप्त कर लेता है

138. 
Q. एक विद्यार्थी अपने समकक्ष व्यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडो को नहीं मानता है इस विद्यार्थी को जिस सहायता की आवश्यकता है वह है -

139. 
Q. निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक पुनर्बलन के रूप में प्रयोग हो सकता है?

140. 
Q. एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्लेबाजी के कौशल को प्रभावित नहीं करता। इसे कहते हैं

141. 
Q.- इनमें से कौनसा अनुच्चीन यह कहता है कि धर्म और भाषा के आधार पर आधारित अल्पसंख्यक अपने अनुसार शिक्षा संस्थानों को स्थापित कर चला सकते हैं?

142. 
Q. अधिगम से संबंधित किसी विद्यार्थी की समस्याओं का सबसे अच्छा उपचार है-

143. 
Q. अधिगम के लिए निम्न में ही कौनसी धारणा उपयुक्त है ?

144. 
Q. सीखने में प्रयास व भूल के सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया

145. 
Q. सीखने का 'वलासिकल कंडीशनिंग सिद्धांत' प्रतिपादित किया था-

146. 
Q.अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देती है कि ज्ञान की संरचना में-

147. 
अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देती है कि क्रम की संरचना में-

148. 
लुप्त अधिगम सम्प्रत्यय को सर्वप्रथम किसने परिचित कराया?

149. 
Q. 'सखि' शब्दस्य चतुर्थीएकवचने रूपमस्ति

150. 
Q.'नदी' शब्दस्य षष्ठीएकवचने रूपमस्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top