All Competition Exam

All Competition Exam

MODEL PAPER 17 JAN 2025

Welcome to your MODEL PAPER 17 JAN 2025

1. 
एक छात्र गणित के प्रश्न करते हुए प्रश्न पर अटक गया कुछ समय सोचने के बाद अचानक उसे एक युक्ति सूझी तथा समस्या हल हो गयी I इस प्रकार के अधिगम को कहते है

2. 
Q. निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत परिणामों द्वारा सीखने से संबंधित है?

3. 
Q. 'मनस्' शब्द का द्वितीया बहुवचन में रूप है-

4. 
Q. 'नदीः 'शब्द रूप में प्रयुक्त वचन है-

5. 
Q. 'राजसु' शब्दस्य मूलशब्दः अस्ति -.

6. 
Q.आत्मनः पवित्रार्थं स्त्रानं कुर्वन्ति। रेखाङ्कितपदे विभक्तिरस्ति-

7. 
Q. 'पितृ' शब्दस्य द्वितीया बहुवचने रूपं भवति-

8. 
Q. यह तथ्य कि मछली उड़ नहीं सकती और उल्लू तैरना नहीं सीख सकते, का निहितार्थ है?

9. 
Q. विद्यार्थियों में पाई जाने वाली अधिगम शैलियों में भिन्नता के कारण हो सकते है ?

10. 
Q.' वारि' शब्दस्य तृतीयायाः रूपमस्ति

11. 
Q. 'गुरु' शब्दस्य द्वितीयाद्विवचने रूपं भवति-

12. 
Q. 'नदी' शब्द से सप्तमी विभक्ति एकवचन में रूप बनेगा

13. 
Q. 'मति' शब्दस्य द्वितीयाबहुवचने रूपमस्ति

14. 
Q.एक प्रगतिशील कक्षा में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के दौरान अधिगमकर्ताओं का मूल्यांकन -

15. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा नियम थॉर्नडाईक द्वारा नहीं दिया जाता है

16. 
Q. प्राचीन अनुबंध खोजा गया था ?

17. 
Q. वेदाः सन्ति ।

18. 
Q. 'धेनु' शब्दस्य चतुर्थी-एकवचने रूपं स्यात्-

19. 
Q. यदि पहले सीखा गया कार्य नए सीखे जा रहे कार्य में बाधा उत्पन्न करता है, तो अधिगम का यह स्थानांतरण होगा

20. 
Q. 'पितृ' शब्द का सम्बोधन एकवचन रूप होगा-

21. 
Q. 'जगत्' शब्दस्य द्वितीया बहुवचने रूपमस्ति-

22. 
निम्नलिखित में से कौनसा पद क्रिया प्रसूत अनुबंधन से संबंधित है

23. 
निम्नलिखत में से कौनसा थॉर्नडाईक द्वारा प्रतिपादित सीखने का प्रमुख नियम नहीं है?

24. 
Q. 'गुरवे ' इति रूपमस्ति-

25. 
Q.'नदी' शब्दस्य चतुर्थी विभक्ति एकवचने रूपं भवति-

26. 
Q. निम्नलिखित में कौन व्यवहारवादी मनोविज्ञानी नहीं है

27. 
Q. वर्ग समूहन की योग्यता का विकास होता है?

28. 
निम्नलिखित में से कौनसा उपागम अधिगम अयोग्य बालेकों के व्यवहार का विश्लेषण कर उनकी अधिगम न्यूनता के मूल कारणों को जानने के प्रयास पर आधारित है?

29. 
Q. निम्न में से अध्यापन -अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौनसा है

30. 
Q.राज्ञि /राजनि इत्येतौ पदरूपौ स्तः -

31. 
Q.'दिशि' इत्यस्मिन् पदे का विभक्तिः ? किम् वचनं च?

32. 
Q. मॉडलिंग आधारित है?

33. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा मनोवैज्ञानिक मानवतावादी मनोविज्ञान का समर्थक नहीं है?

34. 
Q. 'तीर्थयात्रायै' इत्यस्य का विभक्तिः?

35. 
Q. एक विद्यार्थी अपने समकक्ष व्यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडो को नहीं मानता है इस विद्यार्थी को जिस सहायता की आवश्यकता है वह है -

36. 
Q. निम्नांकित में से कौनसा निरीक्षणात्मक अधिगम का तत्व नहीं है

37. 
Q.'नदी 'शब्दस्य द्वितीया विभक्तेः बहुवचने रूपं भवति-

38. 
Q. सीखने में प्रयास व भूल के सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया

39. 
Q.'नदीनदादिभिः' इत्यत्र का विभक्तिः?

40. 
Q. अधोलिखितेषु 'हरि' शब्दस्य पञ्चमी विभक्तेः रुपं नास्ति-

41. 
Q.'कन्या' शब्द पञ्चमी, एकवचन का रूप है-

42. 
Q गुरूणाम् इत्यत्र का विभक्तिः अस्तिः

43. 
Q. 'हरि' शब्दस्य द्वितीया विभक्ति बहुवचने रूपं भवति-

44. 
Q. 'मातृशक्तेः' इत्यत्र का विभक्तिः ?

45. 
Q. मातृ शब्द का तृतीया विभक्ति एकवचन में रूप होता है-

46. 
Q. 'सखि' शब्दस्य चतुर्थीएकवचने रूपमस्ति

47. 
बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब-

48. 
लुप्त अधिगम सम्प्रत्यय को सर्वप्रथम किसने परिचित कराया?

49. 
Q. ' धेनु' शब्दस्य तृतीया एकवचनमस्ति

50. 
जीन पियाजे के अनुसार बालक कौन सी अवस्था में परिकल्पनाओं को समझने की तथा तार्किक वाक्य के आधार पर विचार करने की योग्यता प्राप्त कर लेता है

51. 
Q. 'आत्मन्' शब्दस्य सप्तम्याः रूपमस्ति

52. 
Q. 'भवता' इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति-

53. 
Q.'आत्मन्' शब्दस्य द्वितीयाविभक्तेः बहुवचनस्य रूपं किम् ? -

54. 
Q. अधिगम के लिए निम्न में ही कौनसी धारणा उपयुक्त है ?

55. 
प्रकार्यवाद के प्रमुख प्रवर्तक कौन थे?

56. 
Q.अधोलिखितेषु तृतीया बहुवचनान्त रूपमस्ति-

57. 
Q.स्मृति स्तर के सीखने में अंतर्निहित चार प्रक्रियाओं का क्रम है

58. 
Q. जब हम वर्तमान' स्कीमा' का प्रयोग बाह्य जगत् के विश्लेषण हेतु करते हैं, तब उसे कहा जाता है-

59. 
Q. 'नदी 'शब्दस्य द्वितीया विभक्तेः बहुवचने रूपं भवति-

60. 
Q. पुनर्बलन की कौनसी अनुसूची सबसे ज्यादा प्रभावी है?

61. 
Q. 'भूभृत्' शब्दस्य प्रथमा विभक्तौ बहुवचने रूपमस्ति-

62. 
Q. 'दिशः' शब्दरूप का वचन है-

63. 
अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देती है कि क्रम की संरचना में-

64. 
Q.'त्रि' शब्दस्य स्त्रीलिङ्गे प्रथमाविभक्तेः बहुवचने रूपं भवति-

65. 
Q. जीन पियाजे के अनुसार बच्चे अमूर्त सक्रियात्मक अवस्था में

66. 
निम्न में से किसके प्रयोग में 'कुत्ता' एक विषयी था

67. 
Q. 'पितृ' शब्दस्य षष्ठी बहुवचने रूपं विद्यते-

68. 
निम्नलिखित में से कौनसा मनोविज्ञान का सम्प्रदाय (विचार) ब्लैक बॉक्स थ्योरी के नाम से जाना जाता है?

69. 
Q. 'लता' शब्दस्य सप्तमी बहुवचने रूपं भवति-

70. 
Q. अधिगम एक प्रक्रिया है

71. 
Q. गेस्टाल्ट स्कूल के संस्थापक कौन है

72. 
Q. पति + ङे इति प्रत्यये शब्दरूपं स्यात्-

73. 
Q. 'राम' शब्द के तृतीया एकवचन का रूप होता है-

74. 
निम्नलिखित में से कौनसा रचनात्मकता की प्रक्रिया के लिए सही तार्किक क्रम है-

75. 
Q. वारि शब्दस्य पञ्चमी-एकवचने रूपमस्ति-

76. 
Q.'राज्ञाम्' इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति ?

77. 
Q. निम्नलिखित में से बालकों की कौन-सी प्रक्रिया मनोगत्यात्मक नहीं है?

78. 
Q.'मनस्' शब्दस्य नपुंसकलिंग-तृतीयाएकवचने रूपमस्ति-

79. 
Q. 'बालक' शब्दस्य तृतीयैकवचने रूपम भवति-

80. 
Q. 'जगतः' इत्यत्र का विभक्ति ?

81. 
Q.किसी व्यस्क के आक्रामक व्यवहार को देखने मात्र से बच्चे आक्रमकता सीख लेते है l यह विचार किसका है

82. 
Q.बच्चों के अधिगम में शारीरिक स्वास्थ्य और सांवेगिक अवस्था -

83. 
Q. 'जगतः' इत्यत्र का विभक्तिः?

84. 
Q. 'गुरुषु' शब्दरूपमस्ति -

85. 
Q. 'पत्यौ' पदमस्ति-

86. 
Q. 'मनस्' शब्दस्य पञ्चम्येकवचने रूपं भवति-

87. 
Q.'नद्यः' शब्द में विभक्ति और वचन है-

88. 
Q.'हरि' शब्दस्य षष्ठी बहुवचने रूपमस्ति-

89. 
Q.'पितृ' शब्द सप्तमी एकवचन का रूप है-

90. 
Q.'मधु' शब्दस्य नपुंसकलिंग-द्वितीयाद्विवचने रूपमस्ति-

91. 
Q. 'मधु' शब्दस्य षष्ठी विभक्तौ द्विवचने रूपमस्ति-

92. 
Q.अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देती है कि ज्ञान की संरचना में-

93. 
Q.'जगति' शब्दरूपं स्यात्-

94. 
Q.'यशः' इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति

95. 
Q. धिक् एतं *पापात्मानं* यः प्राणिनः हन्ति । * रेखाङ्किते पदे का विभक्तिः?

96. 
Q. 'सखि' शब्दस्य प्रथमा विभक्तौ एकवचने रूपमस्ति-

97. 
Q. 'सरित्' शब्द का प्रथमा के बहुवचन में रूप है-

98. 
Q. 'पित्रा', पितृ शब्द के किस विभक्ति एवं वचन का रूप है?

99. 
Q. सुल्तान पर किया गया कोलहर का अनुसंधान अधिगम के किस सैद्धांतिक दृष्टिकोण की पुष्टि करता है?

100. 
क्लासिकल अनुबंधन का अन्य नाम क्या है?

101. 
Q. पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धांत के अनुसार वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है कहलाती है

102. 
जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में पूर्व संक्रियात्मक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है?

103. 
Q.'नदी' शब्दस्य षष्ठीएकवचने रूपमस्ति

104. 
Q.पितॄन 'शब्द में विभक्ति और वचन है-

105. 
Q. शेपिंग की संकल्पना दी गई है?

106. 
Q. 'बालक' शब्द तृतीया विभक्ति, बहुवचन का रूप है-

107. 
Q. अल्बर्ट बाण्डूरा के अनुसार निरीक्षणात्मक अधिगम हेतु चार परिस्थितियाँ आवश्यक हैं। इन परिस्थितियों का सही क्रम है-

108. 
Q.' स्त्री' शब्दस्य चतुर्थी विभक्तौ एकवचने रूपमस्ति-

109. 
अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौनसी है?

110. 
Q.कथन- शोध अध्ययनों द्वारा यह पुष्ट किया गया है कि टी . वी. के कार्यक्रम आकर्षक होते है इसलिए बच्चे अपना बहुत अधिक समय उन्हें देखने में व्यतीत करते है l प्रभाव - यह उन्हें पढने - लिखने की आदत तथा बाह्य गतिविधियों में कमी लाता है , जैसे - खलना -कूदना l

111. 
Q. कक्षा में प्रभावशाली अधिगम के लिए वातावरण की रचना करनी चाहिए बजाय वातावरण के

112. 
Q. 'भवती' शब्दस्य रूपमस्ति

113. 
Q. 'शतप्रतिशतम् अङ्कान् गणितविषये प्राप्तवान्।' अस्मिन् वाक्ये बहुवचनान्तं पदं किम् अस्ति?

114. 
Q. 'हरि' शब्दस्य सप्तमी एकवचने रूपमस्ति-

115. 
Q. 'भूभृत्' शब्दस्य षष्ठीविभक्तिबहुवचनस्य रूपं किम् ? -

116. 
Q. पियाजे द्वारा दिये गये संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार निम्नांकित में से किस प्रक्रिया के बच्चे अपने स्कीमा में संशोधन अथवा नए स्कीमा का निर्माण करते हैं?

117. 
Q. शब्दरूपेषु' आत्मनः' पदमस्ति

118. 
Q. "राजानः" इत्यत्र का विभक्तिः?

119. 
Q "स्मृति" इत्यस्मिन् पदे का विभक्तिः ? किं वचनं च?

120. 
Q 'रमा' शब्दस्य सप्तमीविभक्तौ बहुवचने रूपमस्ति-

121. 
Q. 'पितृ' शब्दस्य तृतीयाएकवचने रूपमस्ति-

122. 
Q. 'भानुना' में विभक्ति है -

123. 
Q. 'भवता' इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति-

124. 
Q. कस्मिन् पदे सप्तमी विभक्तिः अस्ति?

125. 
कोहलर निम्न में से किससे सम्बंधित है

126. 
Q.'भूभृत्' शब्दस्य द्वितीया बहुवचनमस्ति-

127. 
Q. निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक पुनर्बलन के रूप में प्रयोग हो सकता है?

128. 
Q.'पिता' रूप का मूल शब्द है-

129. 
Q. एक अध्यापिका की, दिये गये किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि

130. 
Q.बच्चों को जो कुछ सीखाया जाए उसकी आवृति की जाए , उसे दोहराया जाए और समय समय पर उसका उपयोग लिया जाए , यह थॉर्नडाईक के कौनसे नियम से सम्बंधित है

131. 
Q. 'सभायाम्' इत्यत्र का विभक्तिः ?

132. 
Q. 'भवत्' शब्दस्य द्वितीयाबहुवचने रूपमस्ति

133. 
Q. 'स्वसृ' शब्दस्य पञ्चमीविभक्तौ बहुवचने रूपमस्ति-

134. 
कोहलर अपने प्रयोग से यह सिद्ध करना चाहते थे कि अधिगम -

135. 
Q.'पञ्चन्' शब्द का द्वितीया बहुवचन में रूप है-

136. 
Q. एक शिक्षक अपने विद्यार्थीयों की सदैव इस रूप में मदद करता है कि ये एक विषय क्षेत्र से प्राप्त ज्ञान को दुसरे विषय के क्षेत्रों के ज्ञान के साथ जोड़ सके l इससे जो वृद्धि होती है, वह है -

137. 
Q.अधोलिखितेषु एकवचनस्य रूपमस्ति-

138. 
Q.'आत्मन्' शब्दस्य षष्ठी विभक्तौ द्विवचने रूपमस्ति-

139. 
Q. 'मुनि' शब्दस्य षष्ठी बहुवचने रूपं भवति-

140. 
Q. अत्र कस्मिन् पदे द्वितीया विभक्तिः प्रयुक्ता ?

141. 
संरचनावाद के प्रवर्तक कौन है

142. 
Q.'लता' शब्द का चतुर्थी एकवचन है

143. 
Q. निम्नलिखित में से कौनसा कथन अधिगम को स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है

144. 
Q. अपनी कक्षा में अर्थपूर्ण अधिगम को सुसाध्य बनाने के लिए ,अध्यापिका को अपनी कक्षा में सामाजिक, सांस्कृतिक , धार्मिक, भाषीय विविधता को चाहिए।

145. 
जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में संज्ञानात्मक संरचनाओ को किसके रूप में वर्णित करते हैं?

146. 
Q. 'रमा' शब्द का चतुर्थी, एकवचन रूप है-

147. 
Q. 'गरीयस्' शब्दस्य षष्ठीविभक्तौ एकवचने रूपमस्ति-

148. 
Q."स्थापत्यदृष्टया विश्वप्रसिद्धं रणकपुरजैनमन्दिरं विद्यते"। अत्र रेखांकितपदे वचनम् अस्ति -

149. 
Q. सीखने का 'वलासिकल कंडीशनिंग सिद्धांत' प्रतिपादित किया था-

150. 
Q. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्तावित किया है कि बच्चों का चिंतन गुणात्मक रूप से वयस्कों की अपेक्षा अलग होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top